शनिवार, 16 दिसम्बर 2017 | 12:44 IST
दूसरों की बुराई देखना और सुनना ही बुरा बनने की शुरुआत है।
अध्यक्ष बनते ही बीजेपी पार्टी पर तगड़े तंज: राहुल गांधी           राहुल गांधी बने कांग्रेस पार्टी के नये अध्यक्ष।          कोयला घोटाले में मधु कोड़ा को 3 साल की सजा, 25 लाख का जुर्माना           तीन तलाक दिया तो 3 साल की सजा होगी ।          केंद्रीय मंत्रिमंडल ने ट्रिपल तलाक बिल को दी मंजूरी          राहुल गांधी की ताजपोशी 16 दिसंबर को होगी।          कांग्रेस पार्टी के नये अध्यक्ष बनने जा रहे है राहुल गांधी          हिमाचल प्रदेश व गुजरात विधानसभा चुनावों के फैसले 18 दिसंबर को होंगे जारी।          राज्यसभा में विपक्षी दलों का हंगामा।          लोकसभा 18 दिसंबर तक के लिए स्थगित ।          18 दिसंबर को होगा फैसला: भाजपा या कांग्रेस         
होम | सेहत | सावधान! बाजारों में बिक रहा है केले के नाम पर जहर

सावधान! बाजारों में बिक रहा है केले के नाम पर जहर


दिल्ली में इनदिनों केले के नाम पर जहर बेचा जा रहा है। आपको बता दें कि नवरात्रों के दिन चल रहे हैं और बाजार में फल की डिमांड काफी बढ़ रही है। इसी के चलते दिल्ली के कुछ ऐसे इलाके हैं जहां केले को कार्बोइड से कुछ ही घंटों में पकाकर बेचा जा रहा है जोकि हमारे शरीर के लिए बेहद खतरनाक है।

 

दरअसल जिस तरीके से बाजारों में केले को पकाकर बेचा जा रहा है वो गैरकानूनी है। आपको बता दें कि साल 2010 में बागवानी बोर्ड ने सरकार को कार्बाइड की जगह एथिलीन से केले पकाने की सलाह दी थी और कार्बाइड पर प्रतिबंध लगा दिया था। लेकिन फुटकर विक्रेता अपनी बिक्री को बढ़ाने के लिए किसी भी हद तक जाने को तैयार हैं। उन्हें इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे लोगों को फल नहीं बल्कि जहर बेच रहे हैं।

 

इन केलों की सबसे बड़ी पहचान ये है कि इस पर कोई दाग नहीं होता और इसका रंग पीला और हरा होता है।  विक्रेताओं का कहना है अगर हम बिना कार्बाइड से पका केला बेचते हैं तो ग्राहक उसको पसंद नहीं करते और सड़ागला समझकर छोड़ देते हैं। लेकिन जो केला हम कार्बाइड से पका कर बाजारों में बेच रहे हैं उसकी ब्रिकी ज्यादा हो रही है। ग्राहक खुशी-खुशी खरीद भी रहे हैं।


 
दिल्ली के जिन स्थानों पर इसका व्यापार सबसे ज्यादा हो रहा उनमें आजादपुर, सुल्तानपुरी, मंगोलपुरी, शालीमारबाग, रामपुरा, बवाना में सबसे ज्यादा हो रहा है।



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: