बृहस्पतिवार, 23 नवंबर 2017 | 10:42 IST
दूसरों की बुराई देखना और सुनना ही बुरा बनने की शुरुआत है।
होम | रोजगार | बैचलर ऑफ़ आर्किटेक्चर में बनायें करियर

बैचलर ऑफ़ आर्किटेक्चर में बनायें करियर


अक्षिता बहुगुणा

आज के दौर में हर छात्र-छात्राओं को सबसे ज्यादा परेशानी बारहवीं के बाद बनी रहती है कि आखिर आगे क्या पड़ाई करें क्योंकि उन्हें कोर्सो की जानकारी नही रहती है। आज नये-नये कोर्स आ गये है जिससे कि भविष्य में रोजगार मिल सकें। ऐसे ही एक कोर्स है बैचलर ऑफ़ आर्किटेक्चर  (बी. आर्क) ।

बैचलर ऑफ़ आर्किटेक्चर प्रोपेशनल कोर्स है, जो पांच साल का स्नातक कोर्स है। यह वास्तुकला, डिजाइन निर्माण के साथ ही सामाजिक, व्यवस्थित और पर्यावरणीय पहलुओं को कवर करता हैI यह पाठ्यक्रम उन छात्रों के लिये है जो कि ड्राइंग,  लेखन,  किसी भी विषय का अन्वेषण, व्यावहारिक और प्रबंधकीय क्षमता और वास्तु प्रस्तुति का कौशल रखते हैंI बैचलर ऑफ़ आर्किटेक्चर पाठ्यक्रमों में गणित, CADD,  शहरी अर्थशास्त्र, वास्तुकला, समाज शास्त्र, इतिहास और आंतरिक डिजाइन जैसें विषय पढ़ाऐ जाते है। 

 

रोजगार के क्षेत्र:

इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप वास्तुकला, निर्माण कंपनियों, पोस्ट, टेलीग्राफ विभाग, रेलविभाग रेल आवास, शहरी विकास निगम, राष्ट्रीय भवन संगठन, शहरी मामलों के राष्ट्रीय संस्थान, निजी निर्माण संगठन के साथ ही लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) टाउन एंड कंट्रीप्लानिंग संगठन में काम कर सकते है।

 

पात्रता:  

 

बी आर्क पाठ्यक्रम में आवेदन करने के लिए न्यूनतम आवश्यक योग्यता  10+2  है। इसके लिए भौतिकी और रसायन विज्ञान के साथ गणित में 55 %  अंक अनिवार्य है।

प्रवेश परीक्षा

इसके लिए विभिन्न प्रकार की प्रवेश परीक्षाएं देनी पड़ती हैं  जिनमें मुख्य हैं- AIEEE , AMU Entrance Exam, BEEE, IIT-JEE, KEAM, NATA, UPTU SEE Exam

 

बी आर्क प्रवेश परीक्षा पैटर्न:  

 

AIEEE और JEE इंजीनियरिंग और वास्तुकला के स्नातकों के लिए आम परीक्षा का आयोजन करता हैI प्रवेश परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रकार की होती है जो भौतिकी और रसायन विज्ञान के साथ-साथ गणित को शामिल करती है लेकिन वास्तुकला में स्नातक के लिए एक और अतिरिक्त परीक्षा होती है जो ड्राइंग पर निर्भर करती है।

 

बीआर्क के प्रसिद्ध कॉलेज

बिरला इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, सेंटर फॉर एनवायर्नमेंटल प्लानिंग एंड टेक्नोलॉजी, चंडीगढ़ कॉलेज ऑफ़ आर्किटेक्चर, IIT खरगपुर, IIT रूड़की

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंजीनियरिंग साइंस एंड टेक्नोलॉजी, जादवपुर यूनिवर्सिटी, मनिपाल यूनिवर्सिटी, NIT  स्कूल ऑफ़ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर सर JJ कॉलेज ऑफ़ आर्किटेक्चर।

 



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: