शनिवार, 18 नवंबर 2017 | 11:52 IST
दूसरों की बुराई देखना और सुनना ही बुरा बनने की शुरुआत है।
होम | सेहत | इन खास तरीकों को अपनाकर आप ब्रेस्ट कैंसर से बच सकते हैं।

इन खास तरीकों को अपनाकर आप ब्रेस्ट कैंसर से बच सकते हैं।


महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर की शिकायत लगातार बढ़ती जा रही है। अगर आप चाहते हैं कि आप इस खतरनाक बीमारी से बचें रहे तो आपको समय-समय पर खुद अपनी जांच करनी होगी। अक्सर महिलाएं इस बीमारी के प्रति इतनी लापरवाह हो जाती हैं कि उन्हें इस बीमारी के कब्जे में आने की भनक तक नहीं लगती। डॉक्टरों की मानें, तो कई बार महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर के लास्ट स्टेज में आते ही गंभीर परिणाम भुगतने पड़ते हैं।

आपको बता दें कि पूरी दुनिया में ब्रेस्ट कैंसर का शिकार होने वाली महिलाओं की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है, जिससे भारतीय महिलाएं भी अछूती नहीं हैं। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के शोध में सामने आया कि भारत के दिल्ली, मुंबई और बैंगलुरू जैसे शहरों में ब्रेस्ट कैंसर का शिकार होने वाली महिलाओं की संख्या लगातार बढ़ी है, जिसका मुख्य कारण है इसके प्रति जागरूक न होना।

ब्रेस्ट कैंसर के लक्षणों को जानने के ऐसे कई तरीके हैं, जिन्हें जानकर और अजमाकर इस जानलेवा बीमारी से बचा जा सकता है।

1. अपने स्तनों की करें खुद जांच

जब भी आप नहाने के लिए जाएं, तो अपने स्तनों को छूकर देखें की कहीं आपको अपने स्तन में कोई गांठ या कोई दर्द महसूस हुआ या नहीं। रोज़ाना नहाते समय ऐसा करने से आप इस बीमारी से बचे रहेंगे।

2. शीशे के सामने देखें

जांच के लिए आप अपने स्तनों को शीशे में ध्यान से देखें की कहीं आपके स्तनों के निप्पल साइज में कोई फर्क तो नहीं पड़ रहा है। ऐसा कोई भी लक्षण दिखने पर आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

3. ब्रेस्ट में होते बदलाव के बारे में बात करें

अगर आपके स्तन में लगातार बदलवा हो रहा है तो खुलकर इस बारे में अपने साथी से बात करें। थोड़ी सी सर्तकता आपको इस जानलेवा बीमारी से बचा सकती है।

4. स्तन में गांठ का होना

आपके स्तन में किसी तरह की गांठ कैंसर की वजह से भी बन सकता है। ऐसे में आपको समय रहते उस गांठ की जांच करवानी चाहिए, जिससे आप पूरी तरह से अपने आपको संतुष्ठ कर सकें।

5. स्तन से खून निकलना

कभी-कभी स्तन के निप्पल में से खून का स्त्राव होने लगता है। वैसे ये जरुरी नहीं की ये समस्या हर महिला के साथ हो, क्योंकि ये सबसे कम होने वाला लक्षण है, लेकिन अगर आपको कोई समस्या है तो तुरंत इसकी जांच करवाएं।

6. ब्रेस्ट में खुजली होना

ब्रेस्ट केंसर का एक लक्षण हैं स्तन में होने वाली लगातार खुजली। अगर आपको ऐसा कोई भी लक्षण दिखे, तो आपको एक बार जरूर इसके बारे में अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिये। 

 

भारतीय महिलाओं में स्तन कैंसर की समस्या सबसे ज्यादा है। लगभग दस लाख महिलाओं में से 25.8 प्रतिशत महिलाएं स्तन कैंसर की समस्या से ग्रसित हैं और एक लाख महिलाओं में 12.7 प्रतिशत की मत्युदर भारतीय महिलाओं में पाई जाती है। एक रिपोर्ट के अनुसार, शहरी क्षेत्रों में स्तन कैंसर के 1/3, तो वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में 1/ 9 की दर से नोट किया गया है और 2020 तक भारत में ही ये आंकड़ें बढ़कर 1.8 मिलियन हो जायेंगे। ब्रेस्ट कैंसर एक सोच-विचार का विषय बनता जा रहा है, इसलिये अक्टूबर के पूरे महीने स्तन कैंसर जागरूक अभियान चलाया जाता है, जिससे ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को स्तन कैंसर की जानकरी देकर इससे बचाया जा सके।



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: