शनिवार, 18 नवंबर 2017 | 11:43 IST
दूसरों की बुराई देखना और सुनना ही बुरा बनने की शुरुआत है।
होम | दुनिया | किस विवाद के चलते ब्रिटानिया मंत्री प्रीति ने की इस्तीफे की पेशकश

किस विवाद के चलते ब्रिटानिया मंत्री प्रीति ने की इस्तीफे की पेशकश


भारतीय मूल की प्रीति पटेल ब्रिटेन की उभरती राजनीति का सितारा मानी जाती हैं, जो हाल में इजरायल दौरे पर गईं, लेकिन विवादों में फंसी ब्रितानिया मंत्री प्रीति को इजरायल दौरा काफी मंहगा पड़ा। भारतीय मूल की प्रीति के इजरायल दौरे को अनाधिकारिक यात्रा बताते हुए कई सवाल उठाए गए, जिसकी कीमत उन्हें मंत्री पद से इस्तीफा देकर चुकानी पड़ी। 

 


गौरतलब है कि ब्रिटेन में कंजर्वेटिव पार्टी नेता प्रीति पटेल अगस्त में इजराइल दौरे पर गई, जहां उन्होंने इजरायल प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू समेत कई अधिकारियों से गोपनीय मुलाकात की। प्रीति के इजराइल दौरे को राजनयिक प्रोटोकोल का उल्लंघन बताकर विवाद का रुप दिया गया और इसी सिलसिले में ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने उन्हें प्रधानमंत्री कार्यालय में तलब किया था।

 


इस्तीफे में प्रीति कहना है कि, "कैबिनेट में कार्य करना गर्व की बात है, लेकिन मेरे कार्य किसी उच्च मानकों वाले मंत्री के अनुरूप नहीं रहे हैं।" अपने इजरायल दौरे के पीछे सही मंशा का हवाला देते हुए उन्होंने कहा, "ये पारदर्शिता और खुलेपन के उन उच्च मानकों के अनुरूप नहीं था, जिन्हें मैं बढ़ावा देती रही हूं। इस दौरान प्रीति पटेल ने टेरीजा सरकार और जनता से माफी भी मांगी और इस्तीफ़े की पेशकश की। अब देखना होगा कि प्रीति पटेल की जगह किसे मंत्रिपरिषद में शामिल किया जाता है।



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: