बुधवार, 18 अक्टूबर 2017 | 01:17 IST
दूसरों की बुराई देखना और सुनना ही बुरा बनने की शुरुआत है।
होम | सेहत | क्या आप भी है कब्ज से परेशान? तो जानिए

क्या आप भी है कब्ज से परेशान? तो जानिए


अनियमित दिनचर्या और खान-पान के कारण कब्ज और पेट गैस की समस्या दिनप्रति बढ़ती ही जा रही है। हर आदमी इस का शिकार होता जा रहा है। दरअसल कब्जि से पीड़ित व्यक्ति के पेट फूलने की शिकायत सबसे ज्यादा आ रही हैं।तली हुई चीजे खाने के बाद बैठे रहना ये सब कब्ज को बढ़ावा देता है। लेकि खास वजह यह है कि रात को खाना खाकर लेट जाना इससे पेट में जल्द कब्ज हो जाती है इसलिए ये शिकायत सबसे ज्यादा बुजुर्गों में देखी जाती है। हालांकि ये जरूरी नहीं हैं कि ये बीमरी बुजर्गो को ही हो ये किसी को भी किसी भी उम्र में हो सकती हैं । आपको बता दे कि इस बीमारी के कुछ घरेलू नुस्खेक भी होते है जिनसे काफी हद तक कब्ज जैसी बीमारी पर काबू पाया जा सकता हैं। कब्ज को दूर करने के लिए तीन घरेलू उपाय है। मुनक्का , शहद , त्रिफला - ये तीनों कब्ज के रोगी के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होते है। 
मुनक्का - मुनक्का जो शरीर को ताकत देती और साथ ही कब्ज को नष्ट करने के तत्व भी मौजूद होते है अगर कब्ज से पीड़ित व्यक्ति 6-7 मुनक्का रोज खाये ता कब्ज की शिकायत दूर हो सकती हैं।
शहद- दूसरा उपाय शहद है जो रात को सोने से पहले पानी के साथ मिलाकर नियमित रूप से पीने से कब्ज दूर हो जाती हैं। लोगो को थकावट भी दूर हो जाती है। 
त्रिफला - तीसरा उपाय त्रिफला है ये बहुत ही अच्छा और सरल उपाय है त्रिफला जो कि तीन चीजों से मिलकर बनता हैं आंवला बहेड़ा और अरहर इन तीनों की एक जगह मिलाकर अच्छी तरह से पीस ले और रोज एक चम्मच त्रिफला दूध या गर्म पानी के साथ लेने से कब्ज की शिकायत दूर हो सकती है।

 



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: