रविवार, 20 जनवरी 2019 | 02:51 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
होम | धर्म-अध्यात्म | 13 को ही होगा महाशिवरात्रि का महापर्व, चारों तरफ मची धूम

13 को ही होगा महाशिवरात्रि का महापर्व, चारों तरफ मची धूम


हर साल बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाने वाला महाशिवरात्रि का पर्व फाल्गुन कृष्ण चतुर्दशी को मनाया जाता है, लेकिन इस साल इस पर्व को लेकर असमंजय की स्थिती बनी हुई है। सामान्य लोगों से लेकर ज्योतिषी और पंडित तक एक राय नहीं बना पा रहे हैं कि महाशिवरात्रि 13 को मनेगी या 14 फरवरी को।


दरअसल, 13 और 14 फरवरी दोनों दिन चतुर्दशी तिथि लग रही है। और तमाम शास्त्रों के अनुसार जिस दिन त्रयोदशी और चतुर्दशी का संयोग हो, उस दिन महाशिवरात्रि का व्रत करना चाहिए। 13 फरवरी को ऐसा ही हो रहा है। जबकि 12 तारीख की मध्यरात्रि के बाद सूर्य संक्रांति हो रही है और वहीं सूर्य मकर से कुंभ राशि में पहुंचेंगा।

 


आपको बता दें, इससे 13 को संक्रांति का पुण्यकाल रहेगा और दूसरा संयोग यह बना है कि इस दिन मंगलवार है। इसके साथ ही पूरे दिन त्रयोदशी तिथि है और रात 11 बजकर 35 मिनट पर चतुर्दशी तिथि है। मंगल और त्रयोदशी के संयोग से भौम प्रदोष व्रत का संयोग बना हुआ है। यह व्रत आरोग्य और संतान सुख प्रदान करने वाला माना गया है। 13 फरवरी को महाशिवरात्रि व्रत करने से भौम प्रदोष के व्रत का भी पुण्य प्राप्त होगा और मंगलवार के व्रत का भी फायदा होगा।

 



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: